ईरान- इसरायल में एक बार फिर जंग शुरू ।

वर्षों से चली ईरान और इज़राइल की दुश्मनी की चर्चा एक बार फिर दुनिया के सामने है , ईरान ने रविवार तड़के इजरायल पर 300 से अधिक ड्रोन, बैल्स्टिक और क्रूज मिसाइल से हमला कर दिया। इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा कि दागी गई सभी मिसाइलों और ड्रोन में से 99 फीसदी को हवा में ही नष्ट कर दिया गया , हमले के बाद ईरान और इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात बन गए हैं। अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत दुनिया के तमाम देशों और संयुक्त राष्ट्र ने हमले की निंदा की है। हमले का बदला : सीरिया में एक अप्रैल को हुए हवाई हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास में दो ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद ईरान ने बदला लेने का प्रण लिया था ईरान ने हमले के पीछे इजराइल का हाथ होने का आरोप लगाया था।
ईरान ने बयान जारी कर कहा कि अगर इजरायल ने हमले का जवाब दिया तो उस पर दोगुनी ताकत से हमला करेंगे। ईरान ने अमेरिका को भी मदद नहीं करने की चेतावनी दी है। ईरान ने 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद शुरू हुई दशकों की दुश्मनी के बाद इजराइल पर पहली बार सीधे तौर पर हमला किया है ।

इजरायल ने जवाब दिया तो हम दोगुनी ताकत से हमला करेंगे। अगर अमेरिका ने इजराइल का साथ दिया तो अगला हमला अमेरिकी बेस पर होगा। मोहम्मद बघेरी, ईरानी सेना के कमांडर ।

हमने हमले को रोक दिया है ,कई मिसाइलों को निष्प्रभावी किया। हम जीतेंगे। जो भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे।
बेंजामिन नेतन्याहू ,इजरायली प्रधानमंत्री ।

ईरान ने इजराइल में सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए अप्रत्याशित हमला किया। इन हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं। जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *