स्वास्थ्य सचिव ने मिलावट खोरी के खिलाफ विशेष अभियान चलाने को दिए निर्देश

देहरादून। आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन, उत्तराखण्ड डॉ० आर० राजेश कुमार प्रदेश में वृहद स्तर पर निरीक्षण/नमूना संग्रहण हेतु कार्ययोजना के तहत विशेष अभियान चलाने के निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि विशेष अभियान के अन्तर्गत जिलों में संचालित की जाने वाली सख्त कार्यवाही का समुचित प्रचार-प्रसार किया जाये जिससे अन्य लोगों में मिलावट पर की गयी कार्यवाही के भय से रोक लग सके। मिलावट करने वाले लोगों के खिलाफ कठोर-से-कठोर कदम उठाने को जिलों में व्यापक स्तर पर डिक्वाय ऑपरेशन, ईन्फोर्समैन्ट एवं सर्विलांस की कार्यवाही करें एवं मिलावटी या ऐसे खाद्य निर्माताओं और विक्र्रेताओं के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।

इस दौरान उन्होंने Eat Right Initiative के तहत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की भी की। उपायुक्त मुख्यालय, जी०सी० कण्डवाल ने कार्यक्रम के तहत संचालित 108 FOSTAC कार्यक्रम, 100 हाई रिस्क ऑडिट व हाईजिन रेटिंग आदि कार्य की प्रगति रिपोर्ट से आयुक्त, खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन को अवगत कराया ।

आयुक्त जीसी कण्डवाल ने ईट राईट इण्डिया अभियान के अन्तर्गत होटल/रेस्टोरेटों की जा रही 1000 हाईजिन रेटिंग को प्रतिष्ठानों में प्रदर्शित किये जाने साथ ही आयुक्त, खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन, उत्तराखण्ड द्वारा जनपदों में होने वाले 26 Food Fortification कार्यशाला को मुख्यालय से निर्गत ए0ओ0पी0 के अनुसार किये जाने के निर्देश भी दिये।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य के विभिन्न जनपदों में 40 ईट राईट कैम्पस, 26 ईट राईट स्कूल, 04 फ्रेस फ्रूट एवं वेजिटेबल मार्केट (देहरादून, हरिद्वार,नैनीताल एंव ऊधमसिंह नगर), यात्रा मार्ग पर एवं प्रमुख पर्यटक स्थलों पर 05 क्लीन स्ट्रीट फूड हब व मंदिरों में वितरित होने वाले प्रसाद की गुणवत्ता को सुनिश्चित किये जाने हेतु 16 प्रमुख तीर्थ स्थानों के प्रमाणीकरण की दषा में प्रयासरत् है जिससे आम-जनमानस को सुरक्षित खाद्य उपलब्ध हो सके।

इसके अतिरिक्त प्रदेश में 05 स्टेशनों जिनमें रेलवे स्टेशन हरिद्वार एवं रूड़की मुख्यतः सम्मिलित है में स्थित खाद्य प्रतिश्ठानों के ऑडिट एवं ट्रेनिंग के उपरान्त इनका एफ0एस0एस0ए0आई0 द्वारा ईट राईट स्टेशन के तहत प्रमाणिकरण किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *